महाराष्ट्र सरकार में सपा को भी मिल सकता है मंत्री पद, अबू आसिम आज़मी के..

November 21, 2019 by No Comments

मुंबई. महाराष्ट्र में सरकार बनाने को लेकर एनसीपी-कांग्रेस और शिवसेना में चल रही बातचीत अब अंतिम पढ़ाव पर पहुँच गई है. इस सिलसिले में आज और कल मीटिंग होंगी. अब ख़बर है कि कल इस बारे में तीनों पार्टियों की ओर से घोषणा हो जायेगी. सूत्रों के मुताबिक़ एनसीपी-कांग्रेस के साथ चुनाव से पहले गठबंधन में जो पार्टियां पहले से थीं वो भी गठबंधन में शामिल रहेंगी.

इसका अर्थ है कि समाजवादी पार्टी और पीजेन्ट्स एंड वर्कर्स पार्टी भी इस गठबंधन का हिस्सा होंगी. समाजवादी पार्टी के नेताओं से भी एनसीपी नेताओं ने बात की है. सूत्रों के मुताबिक़ गठबंधन की सरकार में सपा से एक मंत्री बनाया जा सकता है. इसकी अधिक संभावना है कि अबू आसिम आज़मी को मंत्री पद मिले. वहीँ बाक़ी मुद्दों पर भी चर्चा हो गई है. शिवसेना और एनसीपी-कांग्रेस में सेकुलरिज्म के मुद्दे पर भी चर्चा हुई है.

शिवसेना के नेताओं ने इस बात पर सहमति जताई है कि इस तरह के मतभेद गठबंधन पर कोई नकारात्मक प्रभाव नहीं डालेंगे. असल में शिवसेना के कुछ नेता पहले से ही ये चाहते हैं कि पार्टी को अब हिंदुत्व के मुद्दे को ज़्यादा आगे नहीं बढ़ाना चाहिए. पार्टी के कई वरिष्ठ नेताओं का मत है कि धार्मिक मुद्दों को राजनीति में नहीं लाना चाहिए. कांग्रेस-एनसीपी से गठबंधन भी इसी समझ के बाद किया जा रहा है.

आपको बता दें कि शिवसेना नेता संजय राउत ने कहा है कि शिवसेना का मुख्यमंत्री बनना चाहिए ये महाराष्ट्र की जनता की इच्छा है, ये राज्य की भावना है कि उद्धव ठाकरे जी नेतृत्व करें. राउत ने इसके अलावा ये भी कहा कि जब तीन राजनीतिक पार्टियाँ साथ आती हैं तो प्रक्रिया लम्बी होती है..आज ये प्रक्रिया शुरू हो गई है. उन्होंने कहा कि आने वाले दो से पाँच दिन में राज्य में सरकार की स्थापना होगी.