आख़िरी समय में राजद ने भाजपा को पीछे छोड़ा, महागठबंधन और NDA में..

November 10, 2020 by No Comments

पटना: बिहार में अब मामला एकदम काँटे का होता दिख रहा है. 10 बजे से NDA एक मज़बूत बढ़त बनाता दिख रहा था लेकिन उसकी गाड़ी 134 से उलटी चलना शुरू हो गई. हालत ये हुई कि गाड़ी खिसकते खिसकते अब 120 के भी नीचे दिख रही है. बहुमत का आँकड़ा यूँ तो अभी NDA के नज़दीक है लेकिन महागठबंधन पूरा ज़ोर लगा रही है. ऐसे में स्थिति कुछ भी हो सकती है.

एक समय भाजपा नेता टीवी पर आके बड़े कॉन्फिडेंस से कह रहे थे कि उनका दल सबसे बड़ा दल है वहीं अब स्थिति उलटी है. अब राजद सबसे बड़ा दल बनकर उभरता दिख रहा है. राजद के खाते में इस समय 75 सीटें दिख रही हैं जबकि भाजपा अभी 74 पर है. महागठबंधन की बात करें तो राजद के अलावा कांग्रेस-20, सीपीआई-3, सीपीएम-2, सीपीआई (माले-लिबरेशन)- 12 सीटों पर बढ़त में है या जीत चुका है. दूसरी ओर NDA में जदयू का परफॉरमेंस बहुत ख़राब दिख रहा है.

NDA में भाजपा 75, जदयू महज़ 43, हम 3 और विकासशील इंसान पार्टी 4 सीटों के साथ नज़र आ रहे हैं. इस तरह से NDA की सीटें 125 फिर से होती दिख रही हैं जबकि महागठबंधन 111 पर दिख रहा है. आल इंडिया मजलिस ए इत्तिहादुल मुस्लिमीन की 5 सीटें हैं जबकि बसपा एक और निर्दलीय एक सीट पर बढ़त बनाये हैं. झटका यहाँ लोकजनशक्ति पार्टी को भी लगता दिख रहा है. लोजपा को एक भी सीट मिलती नहीं दिख रही है. वहीं उपेन्द्र कुशवाहा भी शून्य पर ही रह गए हैं. बिहार चुनाव अभी भी ओपन दिख रहा है क्यूंकि कुछ सीटों पर लीड बहुत कम वोटों की है.

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *