नई दिल्ली. हम अक्सर पैसों की समस्या से जूझ रहे होते हैं और जब भी ऐसी समस्या आती है हम सोचते हैं कि कोई पुरानी चीज़ ही बेचकर पैसा कमा लें. हम सभी ने ये बात सुनी है कि पुराने सिक्के और पुरानी मुद्रा बहुत अच्छे दाम पर ख़रीदने वाले लोग मिल जाते हैं. आज हम आपको बताने जा रहे हैं 500 के पुराने नोट से जुड़ी एक बात के बारे में.

अगर आपके पास 500 रुपये का पुराना नोट (500 Rupees Old Note) है तो आप बिना कुछ किए 10,000 रुपये कमा सकते हैं. सुनने में आपको भले ये अजीब लगे लेकिन ये सच है.अगर आपका 500 रुपये का नोट पुराना और दुर्लभ (Rare Indian currency) है तो इसकी कीमत हजारों में लग सकती है. असल में, भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) जब कोई नोट जारी करता है,तो उसे बहुत सावधानी से छापा जाता है.उसका पैटर्न फिक्स होता है और उसी के अनुसार नोट छापे जाते हैं.

इसलिए सभी नोट दिखने में एक जैसे होते हैं, लेकिन अगर छपाई के दौरान नोट में कुछ गलती हो जाए और वह बाजार में आ जाए तो वह नोट खास हो जाता है. लोग इस नोट को कई गुना कीमत पर खरीदने के लिए तैयार हो जाते हैं.बता दें कि नोटबंदी के बाद पुराने 500 के नोट अब रेयर कैटेगरी में आ गया है. अगर आपके पास भी 500 रुपये का पुराना नोट है तो तुरंत जांच लें कि उसका सीरियल नंबर दो बार प्रिंट तो नहीं हुआ है.

अगर ऐसा है तो आपको इस नोट के 5,000 रुपये मिल सकते हैं.इसके अलावा अगर 500 रुपये के नोट का एक किनारा बड़ा है. यानी उस पर अतिरिक्त कागज छोड़ दिया गया है, तो आप उस नोट के बदले में 10,000 रुपये प्राप्त कर सकते हैं. 500 रुपये का एक पुराना नोट आपको बड़ी रकम दिला सकता है.हालांकि, इसमें कुछ शर्तें हैं.इसके लिए आप सबसे अच्छी दरों की जांच करने के लिए केवल एक वेबसाइट पर जाना है.

इस खास नोट को ऑनलाइन बेच सकते हैं. इस समय कई ऐसी वेबसाइट हैं जहां पर पुराने नोट और सिक्कों को खरीदा और बेचा जा रहा है. अगर आपके पास पुराने नोट या पुराने सिक्के हैं तो आपको भी अच्छे पैसे मिल सकते हैं.यहां सबसे पहले आपको एक विक्रेता के रूप में सबसे पहले आपको रजिस्ट्रेशन करना होगा.

इसके बाद आप यहां अपने पुराने 500 रुपये के नोट की एक साफ तस्वीर लें और इसे प्लेटफॉर्म पर अपलोड करें. फिर वे लोग आपसे संपर्क करेंगे जो आपका विज्ञापन देखने के बाद नोट्स खरीदने में रुचि रखते हैं. उनसे बात करें और नोट बेचें. (डिसक्लेमर: इस तरह के किसी भी सौदे को करने से पहले पूरी जानकारी अच्छी तरह से हासिल कर लें. हमारी ये पोस्ट न्यूज़ वेबसाइट से मिली जानकारी के आधार पर है,’भारत दुनिया’ इस जानकारी की पुष्टि नहीं करता है)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *